PAK के सबसे वजनी इंसान की मौत, हेलिकॉप्टर से पहुंचाया गया था अस्पताल

पाकिस्तान के सबसे वजनी आदमी नूरुल हसन की लाहौर के एक अस्पताल में मौत हो गई. उन्हें कुछ दिन पहले ही लाहौर के अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया था, लेकिन उनकी हालत लगातार खराब होती जा रही थी. उन्हें बचाने के लिए डॉक्टर्स ने काफी कोशिश की लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.
दरअसल, सादिकाबाद के रहने वाले नूरुल हसन एक टैक्सी ड्राइवर भी थे. उनका वजन 330 किलोग्राम था. पिछले महीने वो तब सुर्ख़ियों में आए थे जब उन्हें पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के निर्देश पर इलाज के लिए लाहौर में एक पाकिस्तानी सेना के हेलिकॉप्टर से लाया गया था.
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अस्पताल में नूरुल हसन की मौत रहस्यमयी परिस्थितियों में हुई है. अभी यह साफ़ नहीं हो पाया कि उनकी मौत क्यों और कैसे हो गई. यह भी बताया जा रहा है कि जिस दौरान वे अस्पताल में भर्ती थे उस समय वहां हिंसा भी हुई है. मामले की जांच की जा रही है.
इससे पहले अस्पताल की ही तरफ से बताया गया था कि नूरुल हसन के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. डॉक्टर ने बताया था कि उन्हें वैकल्पिक वेंटिलेशन पर रखा गया था ताकि उन्हें जल्दी से जल्दी छुट्टी दी जा सके. लेकिन उनकी सेहत अचानक और खराब हो गई.
नूरुल हसन के करीबियों का कहना है कि वजन के कारण वो काफी मायूस थे. वो एक बार डॉक्टर के पास गए तो उन्हें बताया गया था कि उनका वजन ऑपरेशन से ही कम हो पाएगा और इस पर 10 लाख रुपये खर्च होंगे. इसके बाद सोशल मीडिया के जरिये उन्होंने लोगों से मदद की गुहार लगाई थी. तब कुछ डॉक्टर्स ने उनका इलाज मुफ्त में करने की बात कही थी. लेकिन इलाज के बीच में ही उन्होंने दम तोड़ दिया.
नूरुल हसन को जब सेना के हेलिकॉप्टर द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था तो उसे घर से निकालने के लिए घर की दीवार को तोड़ा गया था. हसन को आपात हालत में सेना के 1122 जवानों ने अस्पताल पहुंचाया था.
हसन को अस्पताल पहुंचाने की प्रक्रिया को ‘रेस्क्यू 1122’ नाम दिया गया था. हसन के परिवार के सदस्यों ने बताया था कि घर की दीवार तोड़ कर उसे बाहर निकाला गया था क्योंकि हसन मेन गेट से निकल नहीं सकता था.
पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक हसन पाकिस्तान का सबसे ज्यादा वजन वाले शख्स थे. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है.
इससे पहले पाकिस्तन में 2017 में 360 किलो वजन वाला एक और शख्स चर्चा में आया था. उस दौरान उस शख्स की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की गई थी और उसका वजन 200 किलो कम हो गया था.

यह भी पढ़ें -   शादी के 8 महीने बाद प्रेग्नेंट हुई पत्नी से फ़ौजी पति ने की ऐसी हरकत, फ़ोन पर कहा-‘ पापा प्लीज..’