नए इंजन के साथ Maruti Swift अब होगी पहले से ज्यादा पावरफुल, हुंडई की इस कार से होगा आमना-सामना

मारुति सुजुकी ने साल 2005 में पहली बार Swift कार को भारत में लॉन्च किया था, देखते ही देखते यह कार इतनी तेजी से लोकप्रिय हुई कि swift नाम अपने आप में ही एक ब्रांड बन गया. 15 साल हो गये हैं इस कार को और आज भी इसके प्रति लोगों का प्यार कम नहीं हुआ. ग्राहकों की जरूरत को देखते हुए कंपनी ने इसमें कई बार बदलाव भी किये है. लेकिन अब Swift पहले से ज्यादा पावरफुल होने जा रही है, क्योंकि कंपनी इसमें नया इंजन शामिल करने जा रही है.

दमदार इंजन
मारुति सुजुकी नई Swift में नया 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन शामिल कर सकती है, यह इंजन 90 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यही इंजन कंपनी की नई डिजायर को भी पावर देता है. वैसे इस समय मौजूदा Swift में 1.2 लीटर इंजन लगा है लेकिन पावर के मामले में यह थोड़ा पीछे है.

डिजाइन में नयापन
जानकारी के लिए बता दें साल 2018 में मारुति सुजुकी ने नई जनरेशन Swift कार को भारत में उतारा था. आगामी Swift के डिजाइन में इस बार कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इस फ्रंट में कंपनी कुछ कॉस्मैटिक बदलाव कर सकती है. इसके अलावा कार में नया बम्पर और एलॉय व्हील्स भी देखने को मिल सकते हैं.

सेफ्टी फीचर्स

नई Swift में कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया जाएगा, जबकि सेफ्टी के लिए इसमें ABS के साथ EBD, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, चाइल्ड सीट एंकर्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे. इस समय मौजूदा Swift के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.19 लाख रुपये से लेकर 8.02 लाख रुपये के बीच है, लेकिन माना जा रहा है कि नए मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा रह सकती है.

हुंडई ग्रैंड आई 10 से होगा मुकाबला
मारुति सुजुकी की नई Swift का सीधा मुकाबला हुंडई की ग्रैंड आई 10 से होगा. यह कार पेट्रोल इंजन में मौजूद है. इस कार की कीमत 5.90 लाख रुपये से शुरू होती है. इस कार में 1.2 लीटर kappa पेट्रोल इंजन लगा है. जो 83PS की पावरऔर 11.6kgm का टॉर्क देता है. कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स लगे हैं. अपने सेगमेंट में यह कार काफी पॉपुलर है और अभी भी इसकी बिक्री अच्छी है. इस समय कंपनी की ग्रैंड आई 10 नियोस भी मार्केट में उपलब्ध है लेकिन पुराने मॉडल की डिमांड ज्यादा है. जबकि नए मॉडल की बिक्री उतनी बेहतर नहीं है.

यह भी पढ़ें -   सावधान ! GOOGLE पर इन 10 चीजों को कभी सर्च ना करें, हो सकता है भारी नुकसान