Yalgaar video में CarryMinati ने यूट्यूब पॉलिसी और कुणाल कामरा की कलई खोल दी

कैरीमिनाती (CarryMinati) नाम से फेमस यूट्यूबर अजय नागर का नया वीडियो यलगार (YALGAAR) यूट्यूब पर धूम मचा रहा है. रैप सॉन्ग के रूप में फिल्माए इस वीडियो में यूट्यूब पॉलिसी और कुणाल कामरा (Kunal Kamra), ध्रुव राठी जैसे यूट्यूबर्स के प्रति गुस्से को देखा जा सकता है.
YALGAAR video review: जैसा कि कैरीमिनाती (CarryMinati) के वीडियो टाइटल यलगार से ही लग रहा है कि कैरीमिनाती रोस्ट करने से पीछे नहीं हटेगा, चाहे जो भी हो, यहां तक की उसकी आय का जरिया माने जाने वाला यूट्यूब प्लैटफॉर्म ही क्यों ना हो. कैरी का यह वीडियो उसके पिछले YouTube Vs TikTok रोस्टिंग वीडियो की तरह ही व्यूज, लाइक्स और कमेंट्स के मामले में रेकॉर्ड बना रहा है और बाकी यूट्यूबर्स के साथ ही टिकटॉकर्स की भी आंखें फटी की फटी है. चलिए, जानते हैं जरा कुछ बीती बातें, जो पिछले एक महीने से सोशल मीडिया पर छाई है और इसके केंद्र में है- यूट्यूब, टिकटॉक, कंटेंट, कैरीमिनाती और कई अन्य.

बीते महीने-डेढ़ महीने के दौरान सोशल मीडिया पर एक ऐसे नाम की सबसे ज्यादा चर्चा रही, जिसे गाली देना पसंद है, जिसके वीडियो को करोड़ों लोगों तक पहुंचने में महज घंटे लगते हैं और जिसे भारत में रोस्ट करने वाला बादशाह माना जाता है. रोस्ट यानी दूसरों की करनी की अपनी कथनी से ऐसी-तैसी करना. हमने सामान्य भाषा में आपको रोस्टिंग का मतलब बताने की कोशिश की है. हम यहां बात कर रहे हैं यूट्यूब सेंसेशन अजय नागर की, जिसे यूट्यूब की दुनिया में कैरिमिनाती के नाम से जाना जाता है. पिछले एक महीने के दौरान कैरिमिनाती की जिंदगी ने ऐसे-ऐसे मोड़ लिए कि शायद ही कंटेंट क्रिएशन की दुनिया में ऐसा किसी के भी साथ हुआ हो. 10 मिलियन से 20 मिलियन सब्सक्राइबर की आंकड़ा कैरी ने महीने नहीं, बल्कि कुछ दिनों में ही छू लिया. कैरी के वीडियो पर करोड़ों में व्यूज मिले और लाइक्स के साथ ही कमेंट के मामले में तो कैरी के वीडियो ने ऐसी ऊंचाई हासिल की कि शायद ही भारत में यूट्यूब इतिहास में ऐसा हुआ हो. कैरीमिनाती को यूट्यूब की दुनिया का वन मैन एआईबी माना जाता है, जिसका काम ही है रोस्ट करना.ये सब हुआ कैरीमिनाती द्वारा यूट्यूब पर बीते 5 मई को रिलीज किए वीडियो YouTube Vs TikTok: the top की वजह से. इस वीडियो ने यूट्यूब समेत सभी सोशल मीडिया साइट्स पर हंगामा मचा दिया. कैरीमिनाती ट्विटर ट्रेंड्स में आया, उसके वीडियो चंद घंटों में करोड़ों लोगों ने देख डाले. यूट्यूब वीडियो पर लाखों कमेंट्स और लाइक्स आए और फिर वह वीडियो यूट्यूब से अचानक गायब. अरे, ये कैसे हुआ? ऐसा कैरीमिनाती के साथ ही उनके करोड़ों फैंस के मन में आया और वो इस सवाल का जवाब ढूंढने लगे. हालांकि, इन सबसे पहले काफी विवाद भी हुआ. दरअसल, कैरीमिनाती ने यह वीडियो शॉर्ट वीडियो पोस्ट करने वाले चीन के फेमस ऐप टिक-टॉक के कंटेंट और टिक टॉकर्स आमिर सिद्दिकी को रोस्ट करते हुए बनाया था. इसके बाद तो सोशल मीडिया पर बहस शुरू हो गई कि किस प्लैटफॉर्म का कंटेंट बेहतर है और वीडियो बनाने में कौन ज्यादा मेहनत करता है. हम यहां इस विवाद की गहराई में नहीं जाएंगे कि कौन बेहतर है, लेकिन इसके बाद हुए हंगामे और इसमें शामिल होने वाले फेमस लोगों की बात जरूर करेंगे.
हुआ यूं कि जैसे ही कैरीमिनाती का फेमस वीडियो यूट्यूब ने हटाया, फैंस काफी गुस्से में आ गए और उससे पहले ही सोशल मीडिया पर #BanTikTok और #UninstallTikTok जैसे हैशटैग्स चलने लगे थे. कैरी के वीडियो डिलीट होने के बाद यह एंटी टिकटॉक कैंपेन ने और जोर पकड़ लिया और फिर प्लेस्टोर पर टिकटॉक की रेटिंग 4.5 से घटकर 2 से भी नीचे आ गई. विवाद गहराता जा रहा था. टिकटॉक बनाम यूट्यूब वॉर में कई योद्धा शामिल होने लगे थे. जहां कैरीमिनाती को अमित भड़ाना, बीबी की वाइंस, आशीष चंचलानी समेत कई फेमस यूट्यूबर्स का साथ मिला, वहीं कुणाल कामरा और ध्रूव राठी जैसे यूट्यूबर्स ने कैरीमिनाती की काफी आलोचना भी कि और उनके गाली देने अंदाज को कंटेंट क्रिएशन बताया. वहीं टिकटॉक कम्यूनिटी तो कैरीमिनाती के पीछे थी ही.

कैरीमिनाती विवाद में टिकटॉक और यूट्यूब पर दिख रहे कंटेंट की क्वॉलिटी को लेकर काफी बहस हुई, जिसका कोई सही निष्कर्ष नहीं निकला. इस बीच कैरीमिनाती ने अपने वीडियो के डिलीट होने के बाद एक इमोशनल वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा कि उनकी बातों का गलत मतलब निकाला गया. लेकिन कहते हैं न कि अब पछताए होत क्या, जब चिड़िया चुग गई खेत, वैसे ही अजय नागर के साथ हुआ. लेकिन 21 साल के दिल्ली-एनसीआर के इस बंदे ने चेतावनी देते हुए एक और वीडियो पोस्ट किया कि उनका नया वीडिया यलगार होगा, जिसका टैगलाइन था- कैरी रोस्ट करता था, करता है और आगे भी करता रहेगा. इस वीडियो ने भी कमाल दिखाया और फैंस के दिलों की धड़कनें बढ़ गईं.

इस बीच फेमस कॉमिडियन और यूट्यूबर्स कुणाल कामरा और ध्रुव राठी ने भी कैरिमिनाती के कंटेंट और वीडियो को रोस्ट करते हुए वीडियो बनाया, जिसे व्यूज तो मिले, लेकिन इन दोनों यूट्यूबर्स को खूब गाली पड़ी. साथ ही वीडियो को लाइक्स तो लाखों में मिले, लेकिन डिसलाइक्स मिले मिलियंस में. अब इन दोनों की हालत ये है कि ये सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल रहे हैं कि मैंने उड़ता तीर क्यों लिया. हालांकि जो होना था वो तो हो गया. लेकिन कैरीमिनाती का नया वीडियो ‘यलगार’ भी यूट्यूब पर रेकॉर्ड बना रहा है. महज 17 घंटे में कैरी के नए वीडियो को 24 मिलियंस से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं, 4 मिलियंस से ज्यादा लाइस्क मिल चुके हैं और यह सिलसिला घंटे दर घंटे बढ़ता हुआ नए-नए यूट्यूब रेकॉर्ड्स बनाने की ओर अग्रसर है.

आप भी देखें और पढ़ें कि यलगार में किस तरह कैरीमिनाती ने X Wily Frenzy के शब्दों में एक तीर से कई शिकार करने की कोशिश की है:

एक कहानी है, जो सबको सुनानी है जलने वालों की तो रूह भी जलानी है एक कहानी है, जो सबको सुनानी है इनकी भूख भी तो मैंने ही मिटानी है इनको क्या पता है मैंने की कितनी मेहनत सारी बातों से था मैं पूरा सहमत सारी जिंदगी इन्होंने मुझको रुलाया इनको भी तो मिला था जो मैंने कमाया रोते-रोते भी इनका धंधा मैंने चलाया फिर भी इन्होंने है सारा धंधा मेरा खाया ये सारी इनकी माया इनका ही काला साया Video गिराके पूरे देश का दिल दुखाया इन्हें लगता है मैं एक फकीर हूं अगर ये हाथ हैं तो मैं इनकी लकीर हूं जिन हाथों ने है मुझको दबाया उन हाथों की तो देख बेटा मैं जंजीर हूं English में गाली देने वाले लगते cool हिंदी मे देने वाले लगते इन्हें Fool फूल से भरा देख मेरा pool तुम होगे यहां के principal पर मैं हूं पूरा school एक कहानी है, जो सबको सुनानी है जलने वालों की तो रूह भी जलानी है एक कहानी है जो सबको सुनानी है इनकी भूख भी तो मैंने ही मिटानी है असली दुनिया में क्यूं इन्हें जीना नहीं Victim card play करके खून पीना सही हां इनमें फर्क नहीं, इनका गलत भी सही तभी तो इनकी अपनों से भी बनती नहीं Reach reach reach इनको चाहिए reach Please please please सामने करते please Beat beat beat इनको करुंगा beat Heat heat heat मेरा content है heat मैंने ही मिटानी ये बीमारी मैंने ही तो जानी ये बेमानी मैंने ही मिटानी भ्रष्टाचारी मैंने ही संभाली जिम्मेदारी सांपों से भरा है पूरा ये समुन्दर पीठ पीछे मारा हैं इन्होंने खंजर इनसे हम सब लड़ेंगे अब मिलकर इनकी जिंदगी अब बनेगी बंजर एक कहानी है, जो सबको सुनानी है जलने वालों की तो रूह भी जलानी है एक कहानी है, जो सबको सुनानी है इनकी भूख भी तो मैंने ही मिटानी है यालगार हो यालगार हो यालगार हो यालगार हो!

यह भी पढ़ें -   बेटे की वजह से कोठे पर मां हर दिन बेचती रही अपनी आबरू; मजबूरी जानकर सब के आंखों में आ गए आंसू