ICC T20 Rankings: हैट्रिक लेकर इतिहस रचने वाले चाहर ने लगाई लंबी छलांग, 88 पायदान का हुआ फायदा

दीपक चाहर अब आईसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में 88 स्थान आगे बढ़ते हुए 42वें स्थान पर आ गए हैं. टी-20 में हैट्रिक लेने वाले चाहर पहले भारतीय पुरुष गेंदबाज भी बन गए हैं.
टीम इंडिया के गेंदबाज दीपक चाहर, जो बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी 20 मैच में नायक थे, को रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। चाहर ने नागपुर में खेले गए मैच में कई रिकॉर्ड बनाए थे। बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच में हीरो रहे टीम इंडिया के गेंदबाज दीपक चाहर को रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है. नागपुर में खेले गए मैच में चाहर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे. चाहर अब आईसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में 88 स्थान आगे बढ़ते हुए 42वें स्थान पर आ गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ मैच में चाहर ने भारत के लिए मात्र सात रन देकर छह विकेट चटकाए थे. पहले यह रिकॉर्ड अजंता मेंडिस के पास था जिन्होंने आठ रन खर्च करके छह विकेट लिए थे. चाहर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिेकेट मैच में बांग्लादेश को 30 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती. चाहर ने मैच में 3.2 ओवर किए और आखिरी की तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की थी. टी-20 में हैट्रिक लेने वाले चाहर पहले भारतीय पुरुष गेंदबाज बन गए हैं.

 


गेंदबाजी रैंकिंग में हालांकि स्पिनरों का बोलबाला है जबकि इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. डेविड मलान के नौ मैचों में 458 रन हैं और यह किसी भी बल्लेबाज के करियर के शुरुआती नौ मैचों में बनाए जाने वाले सबसे ज्यादा रन हैं.


आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच दो स्थान आगे बढ़ते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. यहां पहले स्थान पर पाकिस्तान के बाबर आजम हैं. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन और न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को भी फायदा पहुंचा है और दोनों संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर आ गए हैं. इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो अपने करियर में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने में सफल हुए हैं. उनके अब 498 अंक हो गए हैं और वह पहली बार शीर्ष-40 में आ गए हैं. पापुआ न्यू गिनी के टॉनी उरा को 39वां स्थान मिला है. वह अपने देश से रैंकिंग में सबस आगे हैं.


गेंदबाजों में आस्ट्रेलिया के एश्टन अगर को श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ किए गए प्रदर्शन का फायदा मिला है. वह अब 57 स्थान आगे बढ़ते हुए नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं. हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सेवल पहले स्थान से हट गए हैं. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी अब पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं. टीम रैंकिंग में पाकिस्तान नंबर-1 पर कायम हैं. उसे हालांकि आस्ट्रेलिया से खतरा है जो उससे सिर्फ एक अंक पीछे है. अगले तीन स्थानों पर क्रमश: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत का कब्जा है.। बांग्लादेश के खिलाफ मैच में, भारत के लिए चाहर ने सिर्फ सात रन देकर छह विकेट लिए। इससे पहले यह रिकॉर्ड अजंता मेंडिस के पास था जिन्होंने आठ रन खर्च करने के बाद छह विकेट लिए थे। चाहर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने तीसरे टी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को 30 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती। चाहर ने मैच में 3.2 ओवर डाले और आखिरी तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की। चाहर टी 20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय पुरुष गेंदबाज बन गए हैं।

 


गेंदबाजी रैंकिंग में जहां स्पिनरों का दबदबा है, वहीं बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान तीसरे स्थान पर आए हैं। डेविड मलान के नौ मैचों में 458 रन हैं और यह उनके करियर के पहले नौ मैचों में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक रन है।


ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच दो पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के बाबर आज़म यहां पहले स्थान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन और न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को भी फायदा हुआ है और दोनों संयुक्त नौवें स्थान पर आए हैं। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो अपने करियर में सबसे अधिक अंक हासिल करने में सफल रहे हैं। उसके अब 498 अंक हैं और वह पहली बार शीर्ष -40 में पहुंचा है। पापुआ न्यू गिनी के टोनी उरा को 39 वां स्थान मिला है। वह रैंकिंग में अपने सभी देश से आगे है।


गेंदबाजों में, ऑस्ट्रेलिया के एश्टन अगर को श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शनों से फायदा हुआ है। वह अब 57 वें स्थान पर आकर नौवें स्थान पर आ गए हैं। ऑलराउंडरों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल पहले स्थान से खिसक गए हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने अब पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है। टीम रैंकिंग में पाकिस्तान नंबर -1 पर बना हुआ है। हालांकि, वह ऑस्ट्रेलिया से खतरे में है, जो उससे सिर्फ एक अंक पीछे है। अगले तीन स्थानों पर क्रमशः इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत का कब्जा है।