क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज

क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों और बल्लेबाजों का हमेशा से ही जिक्र किया जाता रहा है। क्रिकेट पंडितों द्वारा द्वारा तमाम चर्चाएं गेंदबाजो और बल्लेबाजों पर ही केंद्रित रही हैं। हालांकि बहुत पहले से ही जो पहलू छूटता रहा है वह क्षेत्ररक्षण का है। क्रिकेट के इतिहास को देखा जाए तो फील्डिंग को उतना महत्व नहीं दिया गया है। जोंटी रोड्स जैसे क्षेत्ररक्षकों ने फील्डिंग की अहमियत को दुनिया के सामने लाया था। तबसे फील्डिंग को भी क्रिकेट का एक बेहद अहम हिस्सा माना जा रहा है।

फील्डिंग में सबसे बड़ी भूमिका एक विकेटकीपर की होती है। पहले के समय में विकेटकीपर सिर्फ विकेटकीपिंग के एक्सपर्ट होते थे। एक कीपर के लिए उस समय अच्छी बल्लेबाजी क्षमता उतनी आवश्यक नहीं थी। ज्यादातर विकेटकीपर सातवें आठवें नंबर पर खेलते थे।
हालांकि अब एक विकेटकीपर का एक बहुत अच्छा बल्लेबाज होना जरूरी हो गया है। इस समय हर टीम में एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। पिछले दो-तीन दशक में हमने देखा है कि कुछ विकेटकीपर बल्लेबाज अपने टीम की रीढ़ बन गए थे।

आइये एक नजर डालते है विश्व के सर्वकालिक चार सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों पर:


4 मार्क बाउचर
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर ने विश्व में सबसे ज्यादा विकेट के पीछे स्वीकार किए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बाउचर ने कुल 998 शिकार किए हैं जिसमें 952 कैच और 46 स्टंपिंग शामिल है। अपने 15 साल के करियर में बाउचर ने 467 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। बाउचर ने अपने करियर में 10,000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। अपने करियर में उन्होंने 6 शतक और 61 अर्धशतक लगाए हैं।

3 महेंद्र सिंह धोनी
भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम सर्वकालिक महान विकेटकीपरों की सूची में शामिल है। धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में विकेटकीपर के तौर पर 829 शिकार किये हैं जिसमें 634 कैच और 195 स्टम्पिंग शामिल हैं। यही नहीं एमएस धोनी ने अपने करियर में 17000 से से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में 16 शतक और 108 अर्धशतक लगाए हैं।


2 एडम गिलक्रिस्ट
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को दुनिया के शीर्ष विकेटकीपर बल्लेबाजों में गिना जाता है। बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी। गिली ने अपने करियर में 15000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में 33 शतक और 81 अर्धशतक लगाए हैं। एक विकेटकीपर के तौर पर गिलक्रिस्ट ने कुल 905 शिकार किये हैं जिसमें 813 कैच और 92 स्टंपिंग शामिल हैं। गिलक्रिस्ट ने सही मायनो में विकेटकीपर की भूमिका को एक अलग पहचान दी।

1 कुमार संगकारा
श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगकारा इस सूची में पहले नम्बर पर हैं। अपने करियर के 594 मैचों की 499 पारियों में संगकारा ने विकेटकीपिंग की। उन्होंने इस दौरान कुल 678 शिकार किये जिसमें 539 कैच और 139 स्टंपिंग शामिल है। एक बल्लेबाज के तौर पर संगकारा ने बेमिसाल प्रदर्शन करते हुए 15 सालों के करियर में 28000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए। 2014 टी20 विश्व कप जीतने वाली श्रीलंका की टीम के वह अहम सदस्य रहे थे।

यह भी पढ़ें - टी20 में बल्लेबाजों को सर्वाधिक बोल्ड आउट करने वाले टॉप 5 गेंदबाज