चाणक्य नीति: कामयाबी चूमेगी कदम अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान

चाणक्य नीति (Chanakya Niti): राजनीति के महान जानकार कौटिल्य (आचार्य चाणक्य) ने दैनिक जीवन में कार्य, व्यवहार व आचरण से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण नियम बताए थे जोकि आज के समय में भी बेहद प्रासंगिक है.
चाणक्य नीति (Chanakya Niti): राजनीति के महान जानकार कौटिल्य (आचार्य चाणक्य) ने दैनिक जीवन में कार्य, व्यवहार व आचरण से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण नियम बताए थे जोकि आज के समय में भी बेहद प्रासंगिक है. आइए आज आपको बताते हैं की दैनिक कार्य व्यवहार में किन चीजों से बचकर रहना चाहिए ताकि आपको परेशानियों का सामना न करना पड़े.
चाणक्य ने कहा कि राजा या उसके परिवार से बात करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए. क्या पता किस बात पर वो आक्रोशित हो जाएं और फिर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

चाणक्य ने कहा कि मूर्खों से दूरी बना कर रखनी चाहिए. लेकिन इसके बाद ही अगर उनसे बातचीत करनी पड़े तो थोड़ा सावधान रहना चाहिए. क्योंकि वो आपकी हर सभी बात को अपनी तरफ से गलत सिद्ध करने का प्रयास करेंगे.
चाणक्य ने मनुष्य जीवन के लिए जल कि उपयोगिता बताई और कहा कि जल ही जीवन है. लेकिन उन्होंने जलीय स्थानों के पास घर बनाने को मना किया. ऐसा इसलिए ताकि किसी भी जल आपदा की स्थिति में आपके जलमग्न होने कि नौबत न आए. 

.यह भी पढ़ें -  VASTU AND FENG SHUI: वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में क्या है अंतर, जानें