Recipe: घर पर 10 मिनट में बनाएं टेस्टी समोसे, बस फॉलो करें ये आसान से स्टेप्स

क्या लॉकडाउन (Lockdown) में आपको मिठाई की दुकान के समोसे (Samosa) याद आ रहे हैं लेकिन घर में बंद होने के कारण आप उसका स्वाद नहीं चख पा रहे हैं. अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्वारंटाइन (Quarentine) में रहते हुए भी आप घर पर बड़ी ही आसानी से 10 मिनट के अंदर आलू समोसे तैयार कर सकते हैं और इनका टेस्ट (Taste) भी बिल्कुल बाजार जैसा होगा. अगर इस बार आपका मन घर पर समोसे बनाकर खाने का हो तो हिचकिचाए नहीं बल्कि इसे बनाएं और इसका मजा उठाएं. आइए आपको बताते हैं कैसे आप 10 मिनट में बाजार जैसे आलू के समोसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं. ये हैं इसकी आसान रेसिपी.

समोसे बनाने की सामग्री
मैदा- 2 कटोरी
घी या तेल- 1/3 कटोरी

अजवाइन- 1/2 छोटा स्पून
नमक- स्वादानुसार या 1/2 छोटा स्पून
तेल (समोसे तलने के लिए)- आवश्यकतानुसार
आवश्यक सामग्री भरने के लिए
2 उबले हुए आलू मीडियम (आप चाहे तो इस में प्याज और मटर भी दाल सकते हैं)
जीरा- 1 छोटा स्पून
अदरक- 1 छोटा स्पून
लहसुन (अगर आप चाहे तो)- 1/2 छोटा स्पून
धनिया पाउडर- 1 छोटा स्पून
जीरा पाउडर- 1/2 छोटा स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा स्पून
नमक- स्वादानुसार
गरम मसाला- 1/2 छोटा स्पून
चाट मसाला- 1/2 छोटा स्पून
हरी मिर्च बारीक कटी हुई- 1
हरा धनिया बारीक कटा हुआ- 1 बड़ा स्पून
काजू कटे हुए- 8-10
किशमिश- 14-15

समोसा बनाने की विधि
सबसे पहले समोसे के लिए आटा गूंथना होगा. एक बड़े बर्तन में आटा लें और उसमें पिघला हुआ घी, अजवाइन और थोड़ा सा नमक डाले. अब इसे अच्छे से मिलाएं और हाथ में लेकर दबा कर देखे. अगर आटा हाथ से दबाने पर लड्डू जैसा बनने लगे तो इसका मतलब है कि घी की मात्रा ठीक है. अगर ऐसा न हो तो थोड़ा सा घी और डाल दें. अब धीरे-धीरे पानी डाल कर आटा गूंथ ले, आटा न ज्यादा सख्त हो और न ज्यादा मुलायम. अब आटे को ढक कर अलग रख दें. जब तक आटा सही होता है तब तक उसमें भरने के लिए आलू तैयार कर लें.

उसके लिए सारे मसाले अलग निकाल लें. अब उबले हुए आलू को छोटा-छोटा काट लें. अब एक कटोरी में सारे मसाले (लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला) लेकर उस में थोड़ा सा पानी डाले और अच्छी तरह से मिला लें. अब कड़ाई में 1 छोटा स्पून तेल डाले. जब तेल गरम हो जाए तब इस में जीरा, अदरक-लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालें. जब सब भुन जाए तब इस में गीला वाला मसाला डाल दें. इसे धीमी गैस पर भूनें जब तक की तेल अलग न होने लगे. जब मसाला भुन जाए तब इस में कटा हुआ हरा धनिया डाल दें. हल्का सा चलाएं और फिर कटे हुए आलू इसमें डाल दें. साथ में चाट मसाला, नमक और काजू, किशमिश भी इसमें डाल दें. अब 3 से 4 मिनट तक धीमी गैस पर इसे भून लें. आलू भरने के लिए तैयार है.

अब आटे को लें और उसे एक बार फिर अच्छे से गूंथ लें. अब एक पराठे के बराबर आटा लें, गोल करें और हल्का सा मैदा लगाएं. अब इसे धीरे-धीरे करके गोल बेल लें. पराठे जितना बड़ा बेले और फिर इसे बीच से काट दें. अब दोनों को अलग करें और एक भाग को लेकर उसके किनारों पर पानी लगाएं. अब दोनों किनारे उठाएं और आपस में चिपका दें. चिपकाने के बाद ये एक तिकोना बन जाएगा. इसी तरह सारे समोसे बना लें और फिर गर्म तेल में इन्हें धीमी गैस पर भून लें. तेल इतना होना चाहिए की आपके समोसे उस में पूरी तरह डूब जाएं. अब इन्हें धीर धीरे फ्राई होने दें. एक बार समोसे को होने में 10 मिनट ही लगते हैं. जब समोसे हलके भूरे हो जाएं तब निकाल लें. गरमा गरम समोसे तैयार है. इसे मीठी और तीखी चटनी के साथ सर्व करें.

यह भी पढ़ें - RECIPE: घर पर ही लें रोडसाइड वाले चटपटे गोलगप्पे का मजा