सावधान ! Google पर इन 10 चीजों को कभी सर्च ना करें, हो सकता है भारी नुकसान

कुछ भी जानने के लिए गूगल सर्च करना आदत बन गई है, लेकिन क्‍या ये सेफ है । जानिए कुछ ऐसी बातों के बारे में जिन्‍हें आपको सर्च नहीं करना चाहिए ।
आज के समय में दिमागी कसरत का वक्‍त किसी के पास नहीं, जो सवाल मन में आया उसका जवाब फौरन गूगल पर जाकर ढूंढा जा सकता है । जिस भी बारे में हमें जानकारी चाहिए हम गूगल पर जाकर सर्च कर सकते हैं और पलक झपकने से पहले ही वो जानकारी हमारी स्‍क्रीन पर मौजूद होती है । आप लैपटॉप पर हों, स्‍मार्टफोन में हों, टैब पर हों, किसी से भी गूगल पर आसानी से एक्‍सेस कर जानकारियां पा सकते हैं । लेकिन कुछ बातें हैं जिनका ध्‍यान आपको रखना चाहिए और इन्‍हें भूलकर भी सर्च नहीं करना चाहिए ।
ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट
डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट का URL ही एंटर करें। बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट का URL बैंक द्वारा जारी किए गए डॉक्यूमेंट में मेंशन होता है। अगर आप इसे Google में सर्च करते हैं तो कई सारी फिशिंग साइट के लिंक्स भी सामने आ सकते हैं । यानी कि आपके बैंक की नकली साइट्स । जहां आप अपने बैंक की डीटेल डालते ही फंस सकते हैं । हैकर्स ऐसी साइट्य के जरिए आपके अकाउंट तक पहुंच सकते हैं और भारी-भरकम राशि निकाल सकते हैं ।


कंपनी के कस्टमर केयर नंबर
किसी कंपनी के प्रोडक्ट की शिकायत करने के लिए हम उसके कस्टमर केयर या हेल्पलाइन नंबर को गूगल पर सर्च करते हैं। ऐसे में आपको हैकर्स कंपनियों के फेक हेल्पलाइन नंबर दिख सकते हैं, जिन पर आपके कॉल करते ही आपके फोन पर मौजूद निजी जानकारियां उन तक पहुंच सकती हैं । जिस प्रोडक्‍ट के बारे में आप शिकयत के लिए नंबर ढूढ रहे हों उसकी जानकारी उस प्रोडक्‍ट पर ही मेंशन होती है, हमेशा उसी नंबर का इस्‍तेमाल करें ।

ऐप या सॉफ्टवेयर
गूगल पर सर्च करने के दौरान कई बार फर्जी ऐप्स या सॉफ्टवेयर सामने नजर आ सकते हैं । जब भी एप सर्च करें गूगल प्ले स्टोर या एप्पल के ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें ।
मेडिकल सलाह
डॉक्‍टर के पास जाने से पहले लक्षणों को देखकर कई लोग गूगल सर्च से ही दवा ले लेते हैं । ऐसा करना नुकसान दायक हो सकता है ।
फाइनेंस या स्टॉक मार्केट से जुड़ी एडवाइस
गूगल सर्च के जरिए कभी भी फाइनेंस और स्टॉक मार्केट से जुड़ी सलाह नहीं लेनी चाहिए । कोई भी वित्तीय लेन-देन बिना मिले, देखे-परखे ना लें, आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सरकारी वेबसाइट
किसी भी सरकारी वेबसाइट को सर्च करने से पहले सरकारी वेबसाइट के अंत में gov.nic.in को जरूर देखें, फिर लिंक ओपन करें ।


सोशल मीडिया
सोशल मीडिया के लिंक्‍स भी गूगल के जरिए ना खोलें । इनकी भी फर्जी कॉपी हो सकती हैं, जहां आपसे निजी जानकारियां लीक हो सकती हैं ।


ई-कॉमर्स
आजकल ई-कॉमर्स वेबसाइट का जमाना है, हैकर्स की पहुंच यहां भी है । ये इन ई-कॉमर्स साइट्स का फर्जी पोर्टल प्रमोट कर करते हैं । बिना सोचे – समझे आप किसी फर्जी पोर्टल पर पहुंच गए तो आपको भुगतान की हुई रकम का नुकसान उठाना पड़ सकता है ।

एंटी वायरस
गूगल पर कभी एंटी वायरस सर्च नहीं करना चाहिए । हो सकता है आप एंटी वायरस की जगह गलती से वायरस वाले सॉफ्टवेयर ही डाउनलोड कर दें ।


कूपन कोड्स
कैशबैक और गिफ्ट के चक्कर में कई बार आपसे गड़ी गलती हो सकती है । ऐसे में अगर आप गूगल पर कूपन कोड सर्च करते हैं तो कई फर्जी कोड्स आपका गेम बिगाड़ सकते हैं ।


इन बातों का भी रखें ध्‍यान
गूगल पर कभी भी आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ेी जानकारी ना ढूंढे, बम बनाने से लेकर किसी ग्रुप के बारे में जानने की उत्‍सुकता आपको जेल पहुंचा सकती है । इसके साथ ही गूगल सर्च में कभी अपना नाम-पता, नंबर या ईमेल आईडी डालकर भी सर्च ना करें । ऐसा करने पर आपको अपने बारे में कुछ पता चले ना चले गूगल पर आपकी सारी जानकारी हमेशा के लिए सेव हो सकती हैं ।

यह भी पढ़ें -  10 फिल्म डायरेक्टर्स, जो शादीशुदा होने के बावजूद हिरोइन को दिल दे बैठे