Google Map भी करेगा आप की पैसा कमाने में मदद, आप भी जानिए कुछ खास ट्रिक्स

गूगल (Google) हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. गूगल के बिना दुनिया की कल्पना करना भी ज्यादातर लोगों के लिए मुमकिन नहीं. गूगल का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला एक फीचर है गूगल मैप. ज्यादातर लोग घूमने के वक्त गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं. गूगल भी इसे अपने यूजर्स के लिए लगातार अपडेट करता रहता है. अंजान रास्तों में अगर आपके पास गूगल मैप है तो आप कहीं भी रास्ता नहीं भटकेंगे.

हम आज आपको गूगल मैप की ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनसे आपका मैप को और बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकेंगे. यही नहीं, आप गूगल मैप के साथ जुड़कर पैसा भी कमा सकते हैं. इसके लिए आपको क्या करना है, जानने के लिए आखिर तक खबर पढ़ें.

ऑफलाइन मैप
आप मैप के किसी भी हिस्से को अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं. इस मैप को आप नेटवर्क या इंटरनेट ना होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे ही आपका फोन वाई-फाई से कनेक्ट होता है, आपका मैप अपने आप अपडेट हो जाता है.

खुद सेट करें अपना अड्रेस
गूगल मैप पर आप अपने घर का अड्रेस, ऑफिस का अड्रेस या फिर रिश्तेदारों का अड्रेस भी ऐड कर सकते हैं. जिससे आपको बार-बार रास्ता ना भटकना पड़े. इससे आपको नैविगेशन में भी काफी मदद मिलती है.

ट्रेन और बस शेड्यूल
आप अपनी यात्रा के लिए इस मैप की मदद से ट्रेन, बस या यातायात के अन्य साधनों को उनकी टाइमिंग और आने-जाने वाली जगहों के हिसाब से चेक कर सकते हैं.

वन हैंड जूमिंग
जब आप नैविगेशन का इस्तेमाल कर रहे हों तो ऐसे समय पर दोनों हाथों का इस्तेमाल करके जूम करना आसान नहीं होता है. इसके लिए आप डबल टैप करके जूम कर सकते हैं.

ट्रैक कर खुद का मूवमेंट
अगर आप कहीं घूमकर आए हैं और वहीं दोबारा भी जाना चाहते हैं लेकिन रास्ता आपको याद नहीं है तो गूगल मैप आपका काम आसान कर देगा.

यह भी पढ़ें - सावधान ! GOOGLE पर इन 10 चीजों को कभी सर्च ना करें, हो सकता है भारी नुकसान