Surya mithun rashi me : मिथुन राशि में सूर्य, आपकी राशि के लिए कैसा है यह गोचर

दिनांक 15 जून 2020 को सूर्यदेव वृष राशि से मिथुन में प्रवेश कर रहे हैं और 16 जुलाई तक सूर्य भगवान यहीं विराजित रहेंगे। आइए जानते हैं, आपकी राशि के लिए कैसा है गोचर...

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ:-  सूर्य का गोचर मिला जुला परिणाम लेकर आ रहा है। ऐसे में इस गोचर के दौरान आपके निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होगी और आपका आत्मबल मजबूत होगा। आपके स्वभाव में उग्रता आ सकती है, जिसका विपरीत प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र पर पड़ सकता है। इस गोचर काल के दौरान कार्यक्षेत्र में आपकी नकारात्मक छवि बन सकती है। वहीं परिवार में पिता के साथ वैचारिक मतभेद होने की संभावना भी है।छोटे भाई बहनों को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या आ सकती है।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो:- आपको अच्छी आमदनी होने की संभावना है। आप अपनी प्रॉपर्टी को किराए पर देकर भी अच्छा ख़ासा लाभ उठा सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से सूर्य का ये गोचर आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकता है। अत: इस दौरान अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखें। यदि आप शादीशुदा हैं तो इस दौरान अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि गोचर काल का विपरीत प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। परिवार में किसी प्रकार के वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।


मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह:- सूर्य का ये गोचर आपके स्वभाव में आक्रामकता ला सकता है, जिसका विपरीत प्रभाव आपके प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन में देखने को मिल सकता है। इस दौरान जहां एक तरफ आपके पार्टनर के साथ झगड़े हो सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ जीवनसाथी के साथ भी वैचारिक मतभेद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अत: अपनी वाणी में सौम्यता बनाए रखें। स्वास्थ्य के लिहाज से सूर्य का ये गोचर आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस अवधि में आप बुखार और सिरदर्द की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो:- विदेश यात्रा का सुख प्राप्त हो सकता है। शत्रुओं पर विशेष रूप से विजय प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान यदि आपका कोर्ट कचहरी में कोई मामला चल रहा है तो फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। आर्थिक रूप से ख़ासा नुकसान हो सकता है। ख़र्चों पर काबू रखें। स्वास्थ्य को लेकर ख़ासा सावधानी बरतने की आवश्यकता पड़ सकती है।यदि आप व्यापारी हैं तो इस गोचर काल में आपको विदेशी स्रोतों में निवेश करने से लाभ प्राप्त हो सकता है। कर्क राशि के जातकों को खासतौर से अपने जीवन साथी की सेहत का भी विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता होगी।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे:-  सूर्य के गोचर की ये स्थिति विशेष रूप से लाभदायक साबित होने वाली है। समाज में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी, आप अपने दोस्तों के बीच भी आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे। दोस्त और पार्टनर दोनों का भरपूर साथ मिलेगा। अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ आपके अच्छे संबंध स्थापित हो सकते हैं। सरकारी योजना से आपको अचानक लाभ प्राप्त हो सकता है। जबकि प्रेम जीवन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो:-  गोचर आपके कार्यक्षेत्र और व्यापार के क्षेत्र में ख़ासा लाभदायक सिद्ध हो सकता है। बिज़नेस में मुनाफ़ा होगा, पदोन्नति की संभावना है। कार्यक्षेत्र में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी और आपकी मेहनत की सराहना होगीकिसी विदेशी स्रोत से लाभ प्राप्त हो सकता है। परिवार में किसी बात को लेकर अशांति की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। माता-पिता की सेहत का खास ख्याल रखें। इस राशि के छात्रों को विशेष लाभ मिलने वाला है। यदि आप परिश्रम करते हैं तो उसका फल आपको ज़रुर मिलेगा।


तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते:- आर्थिक स्तर पर बड़े फायदे मिल सकते हैं। आय में भी बढ़ोतरी होगी, अनजान स्रोत से लाभ की संभावना बन सकती है। यात्रा आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है। कार्यक्षेत्र में सुखद लाभ देखने को मिल सकता है। बॉस आपकी तारीफ करेंगे और सहकर्मी आपके सहयोग के लिए हमेशा साथ नजर आएंगे। सरकारी कर्मचारियों को सरकार की तरफ से कोई ख़ास तोहफ़ा मिल सकता है। पारिवारिक जीवन में भाई बहनों के साथ पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू:-  स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह गोचर प्रतिकूल साबित होने वाला है। सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है। बोलचाल में परिवर्तन देखने को मिल सकता है। किसी भी प्रकार के मतभेद की स्थिति में ना पड़ें। किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है, लेकिन ये यात्रा आपके लिए फलदायी रहेगी। सूर्य के प्रभाव से आपको कार्यक्षेत्र में उतार चढ़ाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन निरंतर प्रयासों से आप अपने लक्ष्य को पाने में सफल रहेंगे।


धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे:- जीवनसाथी से किसी विशेष प्रकार का लाभ प्राप्त हो सकता है। सूर्य का प्रभाव आपके लिए सामाजिक रूप से लाभदायक साबित होने वाला है। समाज में आपकी छवि में सुधार होगा और आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के संपर्क में आएंगे। उच्च अधिकारियों से लाभ मिल सकता है। प्यार के रास्ते में कुछ मुसीबतें ज़रुर आ सकती है लेकिन अंत में जीत आपकी ही होगी। बिज़नेस से जुड़े लोगों के लिए भी गोचर बेहद फलदायी साबित होने वाला है,अचानक ही किसी लाभ की प्राप्ति हो सकती है।


मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी:-आपके दुश्मन पराजित होंगें और आप कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। पिछले कर्जों से मुक्त होने के लिए समय बेहद उत्तम है। सूर्य के गोचर के दौरान खासतौर से वाहन चलाते वक़्त विशेष सावधानी बरतें। यदि आपका कोई कोर्ट केस चल रहा है तो, फैसला आपके पक्ष में आने की पूरी संभावना है। कार्यक्षेत्र में खुद को साबित करने के लिए आपको विशेष मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। लिहाजा कामकाज में सफलता के लिए मेहनत करने से किसी भी कीमत पर पीछे ना हटें।


कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा:- बच्चों की सेहत का विशेष ध्यान रखें। अपने अहंकार पर काबू रखें नहीं तो रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है। यदि आप शादीशुदा हैं तो इस गोचर का लाभ विशेष रूप से आपके जीवनसाथी को मिल सकता है। कार्यक्षेत्र की बात करें तो नौकरीपेशा लोग इस दौरान किसी नई जगह से जुड़ सकते हैं। हर तरफ से सफलता का समाचार मिलेगा। खुशी घर में दस्तक देगी।


मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची:- माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर इस समय आप परेशान हो सकते हैं। घर में शांति के लिए छोटी-छोटी बातों पर अपनी प्रतिक्रिया ना व्यक्त करें। कार्यक्षेत्र में आप अपनी मेहनत के बलबूते अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। गोचर की अवधि के दौरान आपके अहंकार में वृद्धि हो सकती है, लेकिन आप उससे बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे। निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होगी और आप सभी परिस्थितियों के लिए खुद को सम्भालने में कामयाब रहेंगे।

यह भी पढ़ें - पितृ दोष को दूर करने के उपाय