क्या आपके बच्चों को बार-बार लग रही है नजर? तो तुरंत करें यह उपाय, उतर जाएगी नजर

आप सभी लोगों ने अक्सर सुना होगा कि छोटे बच्चे को नजर लग गई है, यह एक ऐसा शब्द है जो हम सभी बचपन से ही सुनते आ रहे हैं, अगर किसी छोटे बच्चे को नजर लग जाती है तो इसकी वजह से बच्चा अक्सर उदास रहने लगता है और उसकी तबीयत भी ठीक नहीं रहती है, यह मात्र अंधविश्वास नहीं है, अगर हम बड़ों की तुलना में छोटे बच्चों की बात करें तो छोटे बच्चों को नजर सबसे ज्यादा और जल्दी लगती है, क्योंकि छोटे बच्चो का शरीर बहुत कोमल होता हैं छोटे बच्चों की के शरीर में विद्युतीय क्षमता बड़ों की तुलना में कम रहती है, यदि कोई छोटे बच्चों को एक नजर से लगातार देखता है तो उसकी नजरों की ऊर्जा बच्चों की ऊर्जा को प्रभावित कर देती है जिसको नजर लगना कहा जाता है, नजर लगने की वजह से अक्सर बच्चा बीमार रहता है और रोता रहता है, आप लोगों ने देखा होगा कि बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए मां उनको काला टीका लगाती है या फिर काला धागा बांधती है।
अगर आपके बच्चे को बार-बार बुरी नजर लग रही है तो इसको उतारने के लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताने वाले हैं, अगर आप इन उपायों को करते हैं तो इससे बुरी नजर का प्रभाव दूर होगा और आपका बच्चा स्वस्थ हो जाएगा।

नजर उतारने के उपाय

  •  अगर आपका बच्चा बुरी नजर के दोष से पीड़ित है तो आप लाल साबुत सुखी मिर्च लीजिए और इसको नजर लगे हुए बच्चे के ऊपर से 3 बार उतारकर अग्नि में जला दीजिए, इससे नजर दोष दूर होगा।
     
  • अगर आपके बच्चे को किसी की बुरी नजर लग गई है तो आप मिट्टी के छोटे बर्तन में थोड़ी सी लाल मिर्च, पीली सरसों और अजवाइन लीजिए और इसको आग में जलाकर इससे निकलने वाले धुएं को पीड़ित बच्चे को लगाएं।
     
  • कई बार देखा गया है कि बच्चा दूध नहीं पीता है और काफी रोता रहता है, इसका मतलब होता है कि बच्चे को दूध पीने पर नजर लग गई है, ऐसे में आप शनिवार के दिन पीड़ित बच्चे के ऊपर से 7 बार दूध वार कर किसी काले कुत्ते को पिला दीजिए, इससे बच्चा दोबारा से दूध पीना आरंभ कर देगा।
     
  • नजर दोष से पीड़ित बच्चे की नजर उतारने के लिए आप मंगलवार या फिर शनिवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर से हनुमान जी की मूर्ति के कंधे का सिंदूर लेकर आए और बच्चे को लगा दीजिए, इससे फायदा प्राप्त होगा।
     
  • अगर आपके बच्चे की सेहत बुरी नजर की वजह से ठीक नहीं रहती है, कुछ भी खाने पीने से वह परहेज कर रहा है, तो ऐसे में आप एक कागज में थोड़ी सी फिटकरी और पीली सरसों लीजिए और इसको पीड़ित बच्चे के
  • सिर के ऊपर से सात बार वारकर अग्नि में जला दीजिए, इससे बुरी नजर का प्रभाव कम होगा।
    कई बार ऐसा होता है कि बच्चे पर बुरी नजर का प्रभाव होने के कारण वह अपनी मां का दूध नहीं पीता है,
  • अगर उस मासूम बच्चे को मां के दूध पीने पर नजर लग गई है तो आप नजर उतारने के लिए यह उपाय अपना सकते हैं, इसके लिए आपको तीन इमली के पेड़ की डालियों की आवश्यकता होगी, आप इसको अग्नि में जला दीजिए और पीड़ित बच्चे के सिर पर सात बार उतार ले, अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे बच्चा दोबारा से स्तनपान करने लगेगा।

यह भी पढ़ें - पति बेडरूम में भूलकर भी ना करे ये 7 गलतियां, बीवी से दूरियां बढ़ सकती हैं